गर्मियों में इन 7 टिप्स के साथ रखें अपने बालों का ख्याल

गर्मी का मौसम आपके बालों के लिए भी कई समस्याएं लाता है. ऐसे में जरुरत है समय रहते बालों के उचित देखभाल की. ताकि ना तो बाल झड़ें, ना ही बालों की रौनक जाए. बेजान, चिपके, रुसी, बालों के झड़ने की समस्या से बचने के लिए गर्मियों में यह 7 खास बातें जरुर ध्यान रखें.

7 खास बातें


1- गर्मियों में सबसे पहले ऐसे शैंपू का चुनाव करें, जिसमें मौइश्चराइजर न हो. साथ ही तेज गर्म पानी से बालों को धोने से बचें. हर दो से तीन दिन शैंपू करें ताकि बालों में तेल जमा न हो सके. अगर आप डेली वर्कआउट या व्यायाम करती हैं, तो शैंपू का रोज प्रयोग करें. वरना बालों में प्राकृतिक रूप से उत्पन्न होने वाली मलासेजिया नामक फफूंद डैंड्रफ बढा सकती है.


2- स्कैल्प में कई सिबेशन ग्लैंड्स बनी होती हैं, जिनसे सीबम निकलता है. यह बालों के लिए बहुत लाभदायक होता है. जो कि बालों को रूखा और बेजान होने से बचाता है. मगर इसके अधिक मात्रा में रिसाव से बाल ऑयली हो जाते हैं. ऐसे में इसको नियंत्रित रखना बेहद जरुरी है. इसलिए धूप में बाहर निकलने से पहले बालों को अच्छे से ढक लें ताकि तेज धूप, गर्मी और प्रदूषण में लों को पसीने, पॉल्यूशन से बचाया जा सके वहीं तेलग्रंथियां भी सक्रिय ना हों.


3- कंडीशनर का प्रयोग करने से बचें, चिपचिपे बालों को धोने के लिए ठंडे पानी का प्रयोग करें, याद रखें यह ठंडा पानी फ्रीज का ना हो.


4- स्कैल्प में तेलग्रंथियां उत्तेजित ना हों, इस लिहाज से अधिक कंघी करने से बचें. क्योंकि इससे तेलग्रंथियां सक्रिय हो जाती हैं और तेल की मात्रा बालों में बढ जाती है.


5- नहाने या बालों को धोने के बाद गीले बालों को बांधे नहीं, क्योंकि इससे पसीना आता है और बाल चिपचिपे हो जाते हैं.

6- जहां तक संभव हो बालों को बारबार बालों छुने, स्कैल्प को अंगुलियों से खरोचने से बचें, क्योंकि इससे हाथों में मौजूद तेल उनमें लग जाता है और वे स्टिकी हो जाते हैं, फंगस भी बढने की आशंका रहती है.


7- अच्छा सप्लिमेंट लें, भोजन में ठंडक करने वाले खाद्य और अधिकाधिक पेय पदार्थों का सेवन करें. ओरल विटामिंस, मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट युक्त सप्लिमेंट्स ज्यादा से ज्यादा लें, ताकि हेयर डैमेज होने से तो रोका ही जा सकेगा बल्कि ग्रोथ भी अच्छी होगी. ओरल विटामिंस, मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट बालों को सुरक्षा देने के अलावा ग्रोथ भी अच्छी करने में मददगार होते हैं. पानी और प्रोटीन की कमी ना आने दे वरना यह बालों को बेजान बना सकता है.

India Health TV

subscribe now