शरीर के लिए वरदान है सौंफ, जानें इसके 10 बड़े फायदे

अक्सर आपने बेड़ बुजुर्गों के साथ ही डायटिशियन्स से सुना होगा कि सौंफ को सेवन नियमित करें और स्वस्थ रहें. लेकिन क्या आप जानते हैं वो ऐसा क्यों कहते हैं. वास्तव में इसके कई फायदे हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने के साथ कई शारीरिक समस्याओं से भी निजात दिलाने में मददगार हैं. इसलिए ही प्राचीन काल सौंफ का प्रयोग होता है रहा है. इसे प्राचीनकाल का या प्राकृतिक माउथ फ्रेशनर भी कहा जाता है. यह हृदय और मस्तिष्क के लिए भी काफी लाभदायक है.

सौंफ से जुड़े 10 फायदे

1. मुंह की दुर्गंध से परेशान हों तो दिन में चार से पांच बार थोड़ी-थोड़ी सौंफ चबाते रहें दुर्गंध से मुक्ति मिलेगी.


2. सौंफ के साथ बिडंग, काली मिर्च का चूर्ण बनाकर आधा चम्मच गुनगुने जल के साथ सेवन करने से भूख खुलती है.


3. सौंफ के बीज चबाने या बीज चूर्ण का सेवन करने से पेट में मरोड़, उल्टी, पेट के कीड़े, अपच से होने वाले दर्द, सीने में जलन से राहत मिलती है. कब्ज या अपच की स्थिति में सौंफ का सेवन काफी लाभदायक है, यह हाजमे को दुरूस्त रखता है.


4. सौंफ में अतिरिक्त एंटीऑक्सिडेंट होता है जिससे सौंफ़ के बीज विटामिन और खनिजों के लिए शरीर की अवशोषण शक्ति को मजबूत करते हैं. और तो और शरीर में वसा और कार्ब्स को तोड़ने में मददगार है.


5. कुछ अध्ययनों में यह भी पाया गया है कि सौंफ के बीजों को चबाने से लार में नाइट्राइट की मात्रा बढ़ती है जिससे रक्तचाप नियंत्रण में भी मदद मिलती है.


6. यह पोटेशियम प्राप्त करने का का एक बहुत अच्छा जरिया है. जो कि कोशिकाओं और शरीर के तरल पदार्थों का एक अनिवार्य घटक भी है. यह आपके हृदय गति और रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है.


7. सौंफ़ के बीज में एस्ट्रैगोल, फेन्कोन और एनेथोल होते हैं, जो पौधे के एंटीस्पास्मोडिक और एंटी−इंफलेमेटरी गुणों में योगदान करते हैं.


8. अस्थमा के रोगियों के लिए भी सौंफ मददगार है. सौंफ की चाय का सेवन ब्रोंकाइटिस, कंजेशन और खांसी में राहत दिलाता है.


9. सौंफ हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में सहायक है.


10. यह रक्त को साफ करने में मदद करती है. शरीर में पोषक तत्वों के अवशोषण से लेकर रक्त को साफ करने के लिए सौंफ का नियमित सेवन रामबाण घरेलु नुस्खा है.

India Health TV

subscribe now