नारियल पानी पीएं, और 7 चमत्कार देखें

नारियल एक ऐसी चीज है जिसकी उपलब्धता हर कहीं है. नारियल में विटामिन, पोटेशियम, फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन और खनिज तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं. जो सेहत के लिए काफी अच्छा. नारियल में वसा और कॉलेस्ट्रॉल नहीं होता जिससे यह मोटापे को कम करता है. ऐसे में यदि नारियल पानी का यदि नियमित सेवन किया जाए तो यह अच्छे स्वास्थ्य के लिए किसी बडे चमत्कार से कम नहीं. इसका सेवन शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता, जिससे शरीर को कई फायदे मिलते हैं और कई रोगों को डटकर मुकाबला करने के लिए यह शरीर को समक्ष बनाता है. खास बात यह है कि नारियल पानी का नियमित सेवन करने से इम्यून सिस्टम अच्छा रहता है. इसमें मौजूद सायटोकिनिन्स बढ़ती में भी आपको युवा बनाए रखने में मददगार है.

1- कई बार शरीर में पानी की कमी हो जाने पर या फिर शरीर में तरलता कम हो जाने पर डायरिया, उल्टी, दस्त जैसे रोग हो जाते हैं ऐसे में नारियल का पानी पीना काफी फायदेमंद रहता है. नारियल पानी शरीर में पानी की कमी तो पूरी करता ही है, जरूरी लवणों की मात्रा भी संतुलित बनी रहती है.

2- नारियल पानी पीते रहने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती. शरीर में पानी की कमी हो जाने पर या फिर शरीर की तरलता कम हो जाने पर, डायरिया हो जाने पर, उल्टी होने पर या दस्त होने पर नारियल का पानी पीना फायदेमंद रहता है. इससे पानी की कमी तो पूरी होती ही है साथ ही जरूरी लवणों की मात्रा भी संतुलित बनी रहती है.

3- यह किडनी के रोगियों के लिए भी काफी लाभदायक है क्योंकि ऐसे रोगों में ज्यादा तरल पदार्थों के सेवन की सलाह दी जाती है. ऐसे में नारियल पानी का नियमित सेवन पथरी के क्रिस्टल को गलाने और यूरिन के रास्ते पथरी निकालने भी अहम है.

4- विटामिन-सी, पोटैशियम, मैग्नीशियम सहित कई ऐसे प्रमुख तत्व हैं जो ब्लड-प्रेशर के नियंत्रण में कारगर हैं. ब्लड प्रेशर यदि हाई हो तो नारियल के पानी नियमित सेवन करने से यह नियंत्रित रहता है. हाइपरटेंशन को भी नियंत्रित करने में यह सहायक है.

5- रोज कम से कम एक नारियल पानी पीते हैं तो यह शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है, जरूरी ग्लूकोज की आपूर्ति करता है.

6- कई बार तेज गर्मी और लू के मौसम में शरीर का एनर्जी लेवल काफी कम हो जाता है. जो इम्यून सिस्टम को कमजोर कर देता है, ऐसे में नारियल पानी पीने से इसमें लाभ मिलता है. यह शरीर को ठंडक देने के साथ ही एनर्जी लेवल को भी बढ़ाता है.

7- गर्मियों के मौसम में चेहरे की रौनक को बनाए रखने में भी नारियल पानी काफी कारगर है. मुहांसे, चेहरे पर दाग धब्बे, कील की समस्या आम है, ऐसे में नारियल का पानी मुंहासों को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है.

India Health TV

subscribe now