क्या तुलसी के यह 7 चमत्कार आपको पता हैं?

तुलसी के पौधे के पूजन की जहां पौराणिक मान्यता है वहीं यह एक रामबाण औषधि भी है. कई बीमारियों का इलाज आप बिना चिकित्सक के पास जाएं ही इसके प्रयोग से कर सकते हैं. चाहे सर्दी, जुकाम हो या कोई बड़ी बीमारी, तुलसी एक कारगर औषधि है. खास बात यह है कि यह बड़े ही आसानी से हर घर में उपलब्ध होती है.अक्सर गहरे रंग वाली पत्तीदार और हल्के रंग वाली पत्तीदार तुलसी देखने को मिलती है, जिनके बीज, जड़, पत्तियां, शाखाएं सभी बहुत फायदेमंद है. आइए जानते हैं तुलसी के वो सात चमत्कारी गुण जो आपको निरोगी रखने में मददगार होंगे.

1- तुलसी एक महत्वपूर्ण एंटी ऑक्सीडेंट औषधि के रुप में प्रयोग की जाती है जिससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यून सिस्टम मजबूत होता है, जो रोगों से लड़ने में शरीर की मदद करता है. ऐसे में इसका नियमित सेवन काफी लाभदायक है. खास बात यह है कि नेचुरल होने की वजह से इसका कोई साइडइफेक्ट भी नहीं होता है.

2- जो लोग मुंह की दुर्गन्ध या सांस की दुर्गंध से परेशान हैं, उनके लिए तुलसी खासी फायदेमंद है. बस इसके लिए आपको सुबह उठते ही तुलसी के कुछ पत्ते मुंह में रखकर चबा लें. ऐसा नियमित करने से धीरे धीरे आपको इस समस्या से निजात मिलेगी.

3. दस्त की शिकायत हो तो तुलसी के पत्तों और जीरे को मिलाकर पीस लें. अच्छे से मिश्रण बनाने के बाद प्रतिदिन तीन चार बार इसका थोड़ा थोडा प्रयोग करें, तुरंत लाभ मिलेगा.

4. ठंड लगी हो या सर्दी, या फिर जुकाम या हल्का बुखार हो तो तुलसी काफी मददगार साबित होगी. इसके लिए पीसी हुई मिश्री, पीसी हुई काली मिर्च और तुलसी के पत्ते को पानी में अच्छी तरह से पकाकर काढ़ा बना लें और फिर इसे पी ले. इससे तुरंत आपको राहत मिलेगी. यदि आप काढा नहीं बना सकते तो इस मिश्रण के घोल को सुखाकर इसकी गोलियां बनाकर भी चूस सकते हैं. इससे आपको सर्दी व हल्के बुखार में राहत मिलेगी.

5- शरीर पर लगने वाली चोट के इलाज में भी तुलसी लाभदायक है. फिटकरी और तुलसी के पत्तों को मिलाकर चोट लगे स्थान पर लगाने से घाव जल्द ठीक होने में मदद मिलेगी. खास बात यह है कि तुलसी में एंटी-बैक्टीरियल तत्व होने से यह घाव को पकने भी नहीं देता.

6- तुलसी शरीर की दुर्बलता और यौन समस्याओं को दुरु करने में भी मदद करती है. पुरुषों में शारीरिक कमजोरी होने पर तुलसी के बीज का इस्तेमाल काफी फायदेमंद होता है. इसके अलावा यौन-दुर्बलता और नपुंसकता में भी इसके बीज का नियमित इस्तेमाल फायदेमंद साबित हो सकता है.

7. दुनियाभर में हुए कई शोध यह भी बताते हैं कि यदि तुलसी के बीज और तुलसी का नियमित आयुर्वेद चिकित्सकों की सलाहनुसार उपयोग किया जाए तो यह कई तरह के कैंसर की रोकथाम में भी मददगार हो सकती है. इसमें मौजूद गुण शरीर को कैंसर से लड़ने में मदद करता है.

India Health TV

subscribe now